Pages

Please Donate

PLEASE DONATE,CLICK ON THE BUTTON (BUY A GIFT VOUCHAR)

Wednesday, 6 July 2016

Review of Sultan Film(Movie) (सुल्तान फिल्म का रिव्यू)

Review of Sultan Film (सुल्तान फिल्म का रिव्यू)
सुल्तान फिल्म का रिव्यू देने से पहले मैं कुछ कहना चाहूंगा. एक तो ये की मैं सलमान खान का फैन बिलकुल भी नहीं हुँ, वो मुझे एक साधारण से एक्टर ही लगते है(बजरंगी भाईजान अपवाद है जिसमे इन्होने बेहतर एक्टिंग की है). हाँ मैं आमिर खान का जरूर बहुत बड़ा फैन हुँ, अक्सर उनकी फिल्म का फर्स्ट डे, फर्स्ट शो जाता हुँ और कुश्ती पर आधारित फिल्म सुल्तान की जगह मैं आमिर की आने वाली फिल्म दंगल का इंतज़ार कर रहा था पर आज अगर मैं सलमान खान की फिल्म सुबह 9 बजे उठ कर फर्स्ट डे, फर्स्ट शो देखने गया तो उसका एक बहुत बड़ा कारण मेरी फिल्म "आ जाओ प्लीज" रही. इसका कनेक्शन ऐसे है की मेरी फिल्म भारत के कुछ भागो में १ जुलाई को लिमिटिड रिलीज़ हुई, हलाकि फिल्म बहुत छोटे बजट की फिल्म है फिर भी फिल्म अच्छी चल रही थी और लोगो को बहुत पसंद भी आ रही थी और फिल्म कई और जगह रिलीज़ होने की भी तैयारियां चल रही थी लेकिन कई सिनेमाघरों ने बताया की हम आपकी फिल्म सुल्तान रिलीज़ होने के बाद ही लगाएंगे, और जहां फिल्म लगी हुई थी उन थिएटर्स में भी बताया गया की आपकी फिल्म अच्छी है, दर्शकों को पसंद आ रही है लेकिन अभी हम सुलतान फिल्म चलाएंगे फिर वापस आपकी फिल्म थिएटर मे लगा दी जायेगी. ये सिर्फ मेरी फिल्म के साथ नहीं हुआ बल्कि हर फिल्म जो अभी लगी हुई है उनके साथ तक़रीबन यही कहानी है. मल्टीप्लेक्सेज मै तो अगर 4-5 ऑडिटोरियम है तो हर ऑडिटोरियम मे सुल्तान फिल्म लगी हुई है और हर आधे या १ घंटे मे शो शुरू हो रहा है. हर जगह सुल्तान ही सुल्तान फिल्म की गूंज सुनाई दे रही है. इतने हंगामे में दिमाक मे ये जरूर चल रहा था की लोग इतने बावरे क्यों हुए जा रहे है सुल्तान के पीछे? ऐसा क्या है इसमें? तो फिल्म देखने से पहले थोड़ी नाराज़गी और गुस्सा भी था. सोच रहा था की इस फिल्म को मैं फर्स्ट डे,फर्स्ट शो देखने जाऊंगा और अगर फिल्म एक्सपेक्टेशंस पे खरी नहीं उतरी तो फिल्म का रिव्यु देकर जमकर भड़ास निकालूंगा लेकिन फिल्म की तारीफ करना चाहूंगा की जब फिल्म देखि तो गुस्सा,नाराजगी सब गायब हो गया. फिल्म में दम है और वो एक्सपेक्टेशन पे खरी उतरती है. इस तरीके की फिल्में मुझे खास तोर से पसंद आती है. अगर आप एक अच्छी स्पोर्ट पे आधारित फिल्म बनाना चाहते है तो उसके लिए कई तरह के मसाले चाहिए होते है. उसमे इमोशंस चाहिए, मोटिवेशन चाहिए और सबसे बड़ी बात करैक्टर में उस स्पोर्ट के लिए एक जुन्नुनियत चाहिए और सुल्तान फिल्म मैं ये सब है और उसका जूनून और उसके इमोशंस बहुत बेहतर तरीके से दिखाए गए है. इतना ही नहीं इसमें यश राज फिल्म्स का खास जॉनर लव-रोमांस का भी बड़े अच्छे से तड़का लगाया हुआ है. फिल्म का शुरुआती भाग बेहतर है, मिडिल पार्ट भी ठीक है, अंतिम भाग थोड़ा सा कमजोर रह गया उसे थोड़ा और इंटरेस्टिंग बनाना चाहिए था. फर्स्ट पार्ट उम्दा है जहां हसी मज़ाक की जरुरत है वहां हसी मज़ाक है और जहां गम्भीरता चाहिए वहां गम्भीरता भी है, हर चीज बहुत नाप-तोल के अच्छे से मौजूद है. मिडिल पार्ट में एक बड़ी चूक ये लगती है की इसमें सुल्तान को थोड़ा और ज्यादा ग्रे शेड देना चाहिए था फिल्म की कहानी के लिए जहां एक बड़ा घुमाव दिया गया है उसके लिए बहुत ज्यादा आवश्यकता थी की सुल्तान को वहां थोड़ा और ज्यादा डार्क टच दे. उसकी पत्नी उससे नाराज़ होती है और उसका साथ छोड़ती है उसकी कुछ और ठोस वजह भी होनी चाहिए थी जबकि वो उस बात पे नाराज होती है जिसमे सुल्तान का कुछ ज्यादा कसूर भी नहीं था या तो ये बताते की सुल्तान का रव्वैया कामयाबी के बाद अपनी पत्नी से ज्यादा अच्छा नहीं है. थोड़ा सा सुल्तान को और गलत बताते तो आगे की फिल्म की कहानी को पचाना थोड़ा और आसान होता. मुझे लगता है की हमारे फ़िल्मकार थोड़े डरपोक किस्म के है वो एक्सपेरिमेंट करने से घबराते है और तय मसाले के हिसाब से ही चलते है, सुल्तान के करैक्टर को थोड़ा सा और डेप्थ देकर उसमे एक्सपेरिमेंट्स कर सकते थे. अंतिम पार्ट ऐसा नहीं है की अच्छा नहीं है पर वो आम फिल्मों की तरह इतना कॉमन है की आपको पता रहता है की अंत मैं क्या होने वाला है, कई फिल्मों का अंतिम भाग आपने इस तरह देखा होगा तो इसमें कुछ नयापन नहीं था. थोड़ा सा और थ्रिल या कहानी मैं थोड़ा मोड़ होता तो और ज्यादा मज़ा आता. फिल्म का डायरेक्शन बेहतर है, मुझे लगता है की अगर इस फिल्म मे सलमान खान की एक्टिंग बेहतरीन है तो इसमें एक बड़ा हाथ डायरेक्टर का भी है, ये बात शत प्रतिशत सही है की अगर एक बेहतर डायरेक्टर चाहे तो एक साधारण से एक्टर से भी उम्म्दा एक्टिंग करवा सकता है और सलमान ने इस रोल के लिए मेहनत भी की होगी, फिल्म मे इन दोनों की मेहनत दिखती है. सलमान खान अभी फिल्मों का चुनाव बहुत बेहतर तरीके से कर रहे है. मुझे याद है जब मैंने उनकी फिल्म दुल्हन हम ले जाएंगे जैसी पकाऊ फिल्म देखी थी जिसको देख कर अपने सर के बाल नोच रहा था की कैसी फिल्म देखने आ गया और ये अभी खत्म कब होगी। अभी बजरंगी भाईजान जो एक बेहतरीन लाजवाब फिल्म थी उसके बाद ये उनकी दूसरी बेहतर फिल्म है. अनुष्का शर्मा की एक्टिंग भी बेहतर थी. और मेरे राजस्थान के फेसबुक मित्र Karmveer Choudhary जी भी फिल्म में कमेंट्री करते बहुत खूबसूरत लग रहे है. बाकि के एक्टर्स ने भी अपना काम अच्छे से निभाया है. सिनेमेटोग्राफी मुझे अच्छी लगी, एडिटिंग अंतिम भाग मे थोड़ी सी और कसी हुई होनी चाहिए थी लेकिन हो सकता है एडिटर का भी दोष न हो जहां फिल्म की स्टोरी थोड़ी कमजोर रहती है तो एडिटर भी कुछ ज्यादा नहीं कर सकता. म्यूजिक अच्छा है, जहां इमोशनल सीन्स है वहां म्यूजिक भी उस सीन को और ज्यादा बेहतर बनाता है. अंत मैं जाते-जाते यही कहूंगा की यह फिल्म बहुत बेहतर और पूरी तरह से एक पारिवारिक फिल्म है जिसे अगर आप अपने घर के लोगो के साथ देखेंगे तो और ज्यादा अच्छा महसूस करेंगे. कहानी चाहे घिसी-पिटी लगे लेकिन फिल्म का प्रेजेंटेशन अच्छा है जो आपको बोर नहीं होने देगा और आपका मनोरंजन होता रहेगा. नीरजा फिल्म के बाद ये फिल्म मुझे बेहतर लगी. वैसे एक बात और कहूंगा की अगर आप कुछ अलग सब्जेक्ट पे बनी हुई एकदम अलग तरीके की फिल्म देखना चाहते है तो जरूर मेरी फिल्म "आ जाओ प्लीज" भी एक बार देखिएगा. फिल्म चाहे बहुत छोटे बजट की फिल्म है लेकिन ये आपको निराश बिलकुल नहीं करेगी, बहुत मेहनत से पुरे दिल से फिल्म को बनाया गया है. यहाँ कुछ मेरे जैसे ऐसे जुनूनियत भरे इंडिपेंडेंट फ़िल्मकार भी है जो फिल्म पैसे कमाने के लिए नहीं पर कुछ नया कुछ अलग करने के लिए भी फिल्में बनाते है चाहे उनको कोई सपोर्ट नहीं रहता लेकिन फिर भी वो लगे रहते है कुछ बेहतर और ज्यादा खूबसूरत और अलग बनाने मे. आशा है आप मेरी फिल्म "आ जाओ प्लीज" को भी जरूर देखंगे. धन्यवाद.
"AA JAO PLEASE" Film Trailer: https://www.youtube.com/watch?v=FuIbWyr70AA 
‪#‎AaJaoPlease‬ ‪#‎Aa‬ Jao Please ‪#‎AzadJain‬ ‪#‎Azad‬ Jain‪#‎GrowingChildProductionHouse‬ ‪#‎Growing‬ Child Production House ‪#‎आ‬जाओ प्लीज ‪#‎आजाओप्लीज‬ ‪#‎Film‬ Posters ‪#‎MoviePoster‬
‪#‎Sultan‬ ‪#‎SultanFilm‬ #Sultan Movie ‪#‎SalmanKhan‬ ‪#‎Salman‬ Khan‪#‎ReviewOfSultan‬ ‪#‎FilmReview‬ of Sultan Movie ‪#‎MovieReview‬ ‪#‎Movie‬Review #Film Review

No comments:

Post a Comment